एप्पल पहली बार सैमसंग को पछाड़कर भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्यातक बना

 एप्पल पहली बार सैमसंग को पछाड़कर भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्यातक बना



भारत में ऐप्पल के मजबूत प्रदर्शन का श्रेय उसके अनुबंध निर्माताओं: फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन द्वारा की गई उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि को दिया जा सकता है।

Apple ने पहली बार भारत से स्मार्टफोन निर्यात मात्रा में सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है। एक अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि जून तिमाही में आईफोन निर्माता ने देश के कुल 12 मिलियन स्मार्टफोन शिपमेंट में से 49 प्रतिशत की शिपिंग की, जबकि सैमसंग की हिस्सेदारी 45 प्रतिशत थी।


इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह बदलाव एप्पल के भारत में स्थानीय विनिर्माण के तेजी से विस्तार पर प्रकाश डालता है। Apple भारत में अनुबंध निर्माताओं के माध्यम से iPhones का निर्माण करता है और पिछले वर्ष के दौरान निर्यात मात्रा में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। इकोनॉमिक टाइम्स ने उद्योग के अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि निर्यात में इसकी हिस्सेदारी 2022 की दूसरी तिमाही में लगभग 8 मिलियन स्मार्टफोन के 9 प्रतिशत से बढ़कर 2023 की दूसरी तिमाही में कुल स्मार्टफोन निर्यात का लगभग आधा हो गई।


भारत में स्मार्टफोन निर्यात में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखा गया, इस वर्ष की मार्च तिमाही में लगभग 13 मिलियन निर्यात हुए, इसके बाद 2023 की दूसरी तिमाही में घटकर 12 मिलियन रह गए। निर्यात Q1 2022 में 10 मिलियन स्मार्टफोन और Q2 2022 में 8 मिलियन था, जैसा कि फाइनेंशियल डेली द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार। ऐप्पल 2023 की पहली छमाही में मूल्य के मामले में भारत से अग्रणी स्मार्टफोन निर्यातक के रूप में उभरा है, मुख्य रूप से प्रीमियम और सुपर-प्रीमियम बाजार क्षेत्रों में इसकी उपस्थिति के कारण, जबकि सैमसंग विभिन्न मूल्य बैंड में डिवाइस पेश करता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post