बड़ी खुशखबरी : चार लाख नियोजित शिक्षकों को जल्द राज्य कर्मी का मिलेगा दर्जा, लेकिन इसके लिए परीक्षा देनी पड़ेगी

बड़ी खुशखबरी : चार लाख नियोजित शिक्षकों को जल्द राज्य कर्मी का मिलेगा दर्जा, लेकिन इसके लिए परीक्षा देनी पड़ेगी 

राज्य के लगभग 4 लाख नियोजित शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों को जल्द मिलेगा। इसके लिए नियोजित शिक्षकों को सामान्य विभागीय परीक्षा देनी होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस पर गांधी मैदान में शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा दिए जाने का संकेत भी दिया था। राज्यकर्मी का दर्जा दिए जाने की मांग पर नियोजित शिक्षक लगातार आंदोलन कर रहे हैं।


दर्जा देने में राज्य सरकार पर वित्तीय भार बहुत अधिक नहीं पड़ेगा


नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने में राज्य सरकार पर वित्तीय भार बहुत अधिक नहीं पड़ेगा। अभी नियोजित शिक्षकों को जितना वेतन मिल रहा है, इसमें प्रति माह 2 से 3 हजार अधिक देना होगा । राज्य कर्मी का दर्जा देने के पीछे तर्क है कि सभी शिक्षकों को एक ही कटोगरी में ला दिया जाए। अभी नियोजित शिक्षक पंचायत और नगर निकाय के अंतर्गत हैं, इससे इन शिक्षकों पर कार्रवाई करने में पेच है। राज्य कर्मी का दर्जा मिलने के बाद ये शिक्षक सीधे शिक्षा विभाग के तहत आ जाएंगे। ये सभी शिक्षक जिला कोटि के शिक्षक हो जाएंगे। 

< /div>

शिक्षा विभाग ने तैयारी पूरी की, राज्य कर्मी के दर्जे के लिए नियोजित शिक्षक लगातार आंदोलन कर रहे हैं


मानसून सत्र के बाद महागठबंधन दलों के विधायक दलों के नेताओं के साथ बैठक में भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मों का दर्जा देने के संकेत दिए थे। नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्म का दर्जा देने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। वित्त विभाग और कैविनेट की स्वीकृति के बाद शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दे दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post