सक्षमता परीक्षाः ऑनलाइन जारी आंसर की में गड़बड़ी का दावा

 सक्षमता परीक्षाः ऑनलाइन जारी आंसर की में गड़बड़ी का दावा


उपन्यास मैला आंचल राष्ट्रकवि दिनकर की कृति नहीं है और नेपाल का भारतीय पड़ोसी राज्य भूटान नहीं। सक्षमता परीक्षा की ऑनलाइन जारी आंसर की में यही उल्लेख है। यह देखकर शिक्षक भौंचक हैं। बिहार में 38 की बजाय 41 जिले की जानकारी आपको सामान्य ज्ञान की किताब में नहीं बल्कि सक्षमता परीक्षा की जारी आंसर की में मिल रही है। यह महज बानगी है। गड़बड़ी तो कई दिख रही है।




जब शिक्षकों ने मंगलवार को वर्ग 9 व 10 की सक्षमता परीक्षा के उत्तर की पड़ताल की तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आये। जिला स्कूल नव स्थापित के प्राचार्य अभिषेक अरुणाभ, शिक्षक विश्वजीत सिंह चंदेल आदि ने दावा किया कि जवाब सही भरे हैं और आंसर की में उत्तर गलत जारी है। मालूम हो कि 26 फरवरी से छह मार्च तक ऑनलाइन परीक्षा ली गयी थी। बता दें कि बिहार में करीब दो लाख शिक्षक सक्षमता परीक्षा में शामिल हुए थे।

यह छह मार्च को आयोजित परीक्षा के आंसर की का अंश है। आंसर की में प्रश्न संख्या की जगह क्यूआईडी का इस्तेमाल किया गया है। क्यूआईडी 3067 के सही जवाब में बिहार में जिलों की संख्या 41 बताई गयी है जबकि बिहार राज्य में 38 जिले हैं। क्यूआईडी 3065 के सही जवाब में बिहार के राज्य पशु का नाम बैल की जगह हाथी बताया गया है। क्यूआईडी 3034 के सही जवाब में नेपाल के पड़ोसी भारतीय राज्यों के समूह में

सिक्किम-भूटान बताया गया है। क्यूआईडी 3049 के सही जवाब में हिंदी उपन्यास मैला आंचल के लेखक फणीश्वर नाथ रेणु की जगह रामधारी सिंह दिनकर बताये गये हैं। सोशल मीडिया पर तो दर्जनों सवाल के जवाब ट्रोल हो रहे हैं।

आपत्ति 21 तक दे सकेंगे, प्रति प्रश्न पर 50 रुपये लगेंगे


पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सक्षमता परीक्षा के सभी पेपर का आंसर-की जारी कर दिया है। कोई आपत्ति है तो शिक्षक अभ्यर्थी आपत्ति करा सकते हैं। आपत्ति 21 मार्च तक आमंत्रित की गई है। प्रत्येक आपत्ति के लिए अभ्यर्थियों को 50 रुपये देना होगा। बोर्ड ने छह मार्च तक आयोजित सभी परीक्षाओं का मॉडल उत्तर जारी किया है। आंसर-की bsebsakshamta. com पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। बोर्ड की तरफ से सिर्फ उन्हीं प्रश्नों पर आपत्ति स्वीकार किया जाएगा, जिसका दस्तावेज अभ्यर्थी अपलोड करेंगे। इसका निराकरण विभाग की टीम करेगी। इसके बाद फाइनल उत्तर कुंजी के आधार पर रिजल्ट की घोषणा होगी। इससे पहले दो से पांच मार्च तक आयोजित सक्षमता परीक्षा की आंसर-की जारी की गयी थी।


Post a Comment

Previous Post Next Post