ईवीएम से चुनाव कराने को ट्रेनरों ने सीखे गुर

 ईवीएम से चुनाव कराने को ट्रेनरों ने सीखे गुर

सीवान, हिसं। लोकसभा चुनाव को पूरी तरह से स्वच्छ, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से सफलता पूर्वक संपन्न कराने में मतदान कर्मियों व मतदान अधिकारियों की अहम भूमिका है। इसी के मद्देनजर शहर के वीएम हाई स्कूल सह इंटर कॉलेज के सभागार में जिले में छठवें चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर मास्टर प्रशिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला मंगलवार को दो पालियों में संपन्न हुआ।

इस दौरान चयनित 262 मास्टर ट्रेनरों को अच्छे तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त करने का निर्देश दिया गया ताकि आने वाले दिनों में वह मतदान व मतगणना से जुड़ी बारिकियों को अच्छे से बताते हुए खुद प्रशिक्षण दे सकें। सीवान- महाराजगंज आंशिक लोकसभा सीट पर लोकसभा चुनाव ईवीएम से कराने को लेकर मास्टर प्रशिक्षकों को विस्तार से जानकारी दी गई।




बदलाव की जानकारी सभी मास्टर ट्रेनरों को दी जा रही बताया गया कि चुनाव आयोग ने इस बार बहुत कुछ बदलाव किया है, इसकी जानकारी सभी मास्टर ट्रेनरों को होनी चाहिए।

बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट की जानकारी सभी मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण में दी जाए, मतदान अधिकारियों व कर्मियों को ताकि मतदान केन्द्र पर पहुंचने पर उन्हें कोई परेशानी नहीं हो। मतदान कर्मियों के कार्य व दायित्व से अवगत कराते हुए बताया गया कि प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने की जरूरत है। प्रशिक्षण सभी मतदान कर्मियों को अनिवार्य: सभी मास्टर ट्रेनरों को बताया गया कि वह ईवीएम की जानकारी प्रशिक्षण में सभी मतदान कर्मियों को अनिवार्य रूप से देंगे, ताकि मतदान केन्द्र पर किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि मास्टर ट्रेनर निर्धारित तिथि पर मतदान व मतगणना कार्य में लगाए जाने वाले कर्मियों में शामिल पी वन, पी टू, पी श्री व पी फोर को प्रशिक्षित करने का कार्य करेंगे ।

262 शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर बनाया गया


जिले में लोकसभा चुनाव के निमित्त मास्टर ट्रेनरों की आवश्यकता को देखते हुए जिले के विभिन्न विद्यालयों में पदस्थापित 262 शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रतिनियुक्ति की गई है। बताया जा रहा कि प्रशिक्षण के क्रम में पीठासीन पदाधिकारी व मतदान दल के कार्य व दायित्वों के अलावा निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, वोटर आईडेंटीटी स्लीप, मतदाता सहायता बूथ, दृष्टिवाधितार्थ मतदाताओं के मताधिकार, ईवीएम के संदर्भ में बरती जाने वाली सावधानियां, वेब कास्टिंग, कंट्रोल रूम, हेल्प लाइन, कॉल सेंटर व कम्यूनिकेशन प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इसके साथ ही ईवीएम, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, बीप टोन, मॉक पोल, रिजल्ट सेक्शन की सीलिंग, एक्चुअल पोल व वीवीपैट के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post