फर्जी नामांकन रोकने के लिए स्कूलों को निर्देश

 फर्जी नामांकन रोकने के लिए स्कूलों को निर्देश

जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में फर्जी नामांकन रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने सख्त आदेश जारी किया है। 1ली कक्षा में नया नामांकन के लिए बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र, अस्पताल या मिड वाइफ पंजी का अभिलेख, आंगनबाड़ी अभिलेख या बच्चों के माता या पिता द्वारा घोषणा में किसी एक को देना जरूरी होगा। वहीं वार्षिक परीक्षा उर्तीण छात्र-छात्राओं का अगले कक्षा में नामांकन के लिए अभिभावकों को स्कूल में मौजूदगी अनिवार्य है। पहले से नामांकित बच्चों का नामांकन अगली कक्षा में पहले की तरह सीधे उपस्थिति पंजी में नहीं दर्ज किया जाएगा।


वार्षिक परीक्षा में उत्तीर्ण बच्चों का अगली कक्षा में नामांकन अभिभावकों की मौजूदगी में होगी


 पहली कक्षा में नया नामांकन के लिए भी बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को उपस्थित होना जरुरी है। सभी एचएम को इस नये आदेश का पालन करने का आदेश दिया गया है।

इधर, प्राइमरी स्कूलों में पहली से चौथी कक्षा को 8 अप्रैल और मिडिल स्कूलों में पहली से चौथी, छठी से सातवीं कक्षा के बच्चों का रिजल्ट सुनाया जाएगा। जांची गई उत्तरपुस्तिका को बच्चा, अभिभावक को लौटा दिया जाएगा। हाईस्कूलों के छात्रों को भी 9 अप्रैल को स्कूलों में समारोह आयोजित कर बच्चों को रिजल्ट दिया जाएगा। सामारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया जाएगा। विद्यार्थियों के बीच गीत संगीत, नृत्य, कविता पाठ, भाषण क्विज प्रतियोगिता करायी जाएगी। जिस विद्यालय में एनसीसी, उट एंड गाइड व बैंड दल क्रियाशील है, उन्हें इस कार्यक्रम में सहभागी बनाना है। स्कूल प्रशासन बच्चों को करेगा सम्मानितः स्कूल प्रशासन वार्षिक परीक्षा में वर्गवार कक्षा टॉपरों को मेडल, मोमेंटों, प्रमाण-पत्र व अन्य उपहार  देकर सम्मानित कर उनका हौसला बढ़ाएगा। एचएम को आदेश दिया गया है अभिभावक-शिक्षक गोष्ठी में चुनाव आचार संहिता को देखते हुए किसी भी प्रतिनिधि को नहीं बुलाना है। इस दौरान कोई आ गया तो उन्हें आदर पूर्वक वापस लौटा देना है।

Post a Comment

Previous Post Next Post