गर्मी में बनाएं यह ठंडा शरबत, पेट की जलन होगी दूर, एसिडिटी की समस्‍या भी नहीं फटकेगी पास, ये रहा बनाने का तरीका

 

गर्मी में बनाएं यह ठंडा शरबत, पेट की जलन होगी दूर, एसिडिटी की समस्‍या भी नहीं फटकेगी पास, ये रहा बनाने का तरीका



Elaichi Sharbat Recipe: हीट को बीट करने के लिए हेल्थ गुरु लगातार खुद का हाइड्रेट रखने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में लोग पानी, शरबत, जूस, नारियल पानी, ओआरएस आदि को अपने डेली लाइफ में शामिल कर चुके हैं. आपको बता दें कि शरीर और पेट को ठंडा रखने के लिए आप इलायची का शरबत भी घर पर बड़ी आसानी से ट्राई कर सकते हैं. यह शरीर को तेजी से कूल करता है क्‍योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. इसे बनाना भी काफी आसान होता है. इसके सेवन से एसिडिटी की समस्‍या नहीं होती और पाचन अच्‍छा रहता है. अगर आप दिन चढ़ने के साथ इस शरबत को पी लें तो आपको काफी फायदा पहुंचेगा.आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

इस तरह बनाएं इलायची का शरबत (How to Make Elaichi Sharbat At Home)

सामग्रीइलायची पाउडर – 1 चम्‍मचचीनी – स्वादानुसारकाला नमक – आधा चम्‍मचनींबू रस – 2 चम्‍मचठंडा पानी – दो ग्‍लास

इलायची शरबत बनाने का तरीकागर्मी के मौसम में आप हमेशा अपने किचन में इलायची पाउडर रखें. जब भी पीना हो ता आप इस शरबत को आसानी से बना सकेंगे. इसके बनाने के लिए आप सबसे पहले ताजा इलाइची लें और उसे कूटकर पाउडर बना दें.

-आप बाजार से इलायची पाउडर भी खरीदकर घर पर रख सकते हैं. अब दो गिलास पानी एक जग में लें और इसमें फ्रिज का ठंडा पानी दो ग्‍लास डालें. अब इसमें स्वादानुसार चीनी डाल लें. अब इसमें काला नमक, नींबू का रस और इलायची का पाउडर डालकर अच्‍छी तरह से घोल लें.

-आप इसमें चीनी की जगह शहद भी डाल सकते हैं. अब इसमें 5 से 6 बर्फ के टुकड़े डालें. आपका इलायची वाला शरबत तैयार है. आप इसे बनाकर फ्रिज में स्‍टोर भी कर सकते हैं और जब भी बाहर से आएं, एक ग्‍लास शरबत पी लें. आपके शरीर को तुरंत ठंडक मिलेगी.


Post a Comment

Previous Post Next Post