आयुष्मान कार्ड धारकों को बड़ी सौगात देने की तैयारी

आयुष्मान कार्ड धारकों को बड़ी सौगात देने की तैयारी

 आयुष्मान कार्ड धारकों को बड़ी सौगात देने की तैयारी



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की एनडीए सरकार इसी महीने पूर्ण बजट पेश करने वाली है। इस बार देश में गठबंधन की सरकार बनी है, तो लोगों को इसके लोकलुभावन होने की उम्मीद है। ऐसी उम्मीद जतायी जा रही है कि सरकार इस बजट में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और आयुष्मान भारत योजना को लेकर कुछ बड़े एलान किए जा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र आयुष्मान भारत योजना के तहत कवरेज लिमिट को 5 लाख से बढ़ाने पर विचार कर रहा है। एनडीए सरकार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों की संख्या और बीमा राशि दोनों को बढ़ाने पर विचार कर है। 

5 नहीं अब 10 लाख हो सकता है बीमा कवर

इसमें सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि योजना के तहत लाभार्थियों को मिलने वाली कवरेज लिमिट को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये प्रति वर्ष करने की तैयारी है। रिपोर्ट की मानें को एनडीए सरकार अगले तीन सालों में अपनी प्रमुख आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थी आधार को दोगुना करने पर विचार कर रही है। केंद्र सरकार इसी महीने आम बजट पेश करने वाली है और इसके लिए 23 जुलाई की तारीख निर्धारित की गयी है। इस बजट में इन प्रस्तावों या इसके कुछ हिस्सों की घोषणा किए जाने की उम्मीद है। 


रिपोर्ट के मुताबिक, अगर इन प्रस्तावों को मंजूरी मिल जाता ही, तो फिर नेशनल हेल्थ अथॉरिटी द्वारा तैयार अनुमान के अनुसार सरकारी खजाने पर हर साल 12,076 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। एक अन्य सूत्र ने कहा कि 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को मिलाकर इस योजना के तहत लगभग 4-5 करोड़ और लाभार्थी शामिल होंगे। 70 साल से ज्यादा वाले लोगों को भी इस दायरे में लाने की सरकार तैयारी कर रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post